stock market news in hindi: TikTok in talks with RIL to sell Indian Business

Subscribe

Wednesday, August 12, 2020

TikTok in talks with RIL to sell Indian Business

टिकटॉक का भारतीय कारोबार रिलायंस खरीद सकता है


भारत ने जून में लगाया था टिकटॉक पर बैन

भारत में फिर आने के लिए टिकटॉक बेकरार है। यूजर्स के लिहाज से दूसरा सबसे बड़ा बाजार है भारत Tiktok की पैरेंट कंपनी बाइटडांस इस के भारतीय कारोबार को बेचने की योजना बना रही है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, बाइटडांस शॉर्ट वीडियो ऐप Tiktok का भारतीय कारोबारी मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली (आरआईएल) को बेच सकती है। इस संबंध में दोनों कंपनियों के बीच जुलाई के आखिर में बातचीत शुरू हुई थी। दोनों कंपनियां अभी किसी भी लेन-देन पर नहीं पहुंची हैं। इस पर रिलायंस, बाइटडांस और Tiktok  ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

जुलाई के आखिरी में शुरू हुई थी रिलायंस और बाइटडांस में सौदे बाजी भारत ने जून में लगाया था टिकटॉक पर बैन, अमेरिका में लगा प्रतिबंध

भारत ने लद्दाख की गलवान घाटी में सीमा विवाद के बाद भारत सरकार ने चीन की कंपनियों के 59 ऐप पर बैन लगा दिया था। इसमें टिकटॉक, वीचैट, अलीबाबा ग्रुप का यूसी ब्राउजर जैसे पॉपुलर ऐप शामिल थे। इस के बाद सरकार ने पिछले महीने जुलाई में भी चीन के 47 ऐप पर बैन लगाया था। इस में अधिकांश पहले बैन किए गए ऐप के क्लोन थे। इस प्रकार भारत सरकार अब तक चीन के 106 ऐप पर बैन लगा चुकी है। टिकटॉक के भारतीय कारोबार की वैल्यू 3 अरब डॉलर के करीब आकलन की गई है।

Stock market news in hindi new updates daily Plz followers | posts | comments | share | Link

अमेरिका ने भी चीनी ऐप टिकटॉक पर बैन को मंजूरी दी


अमेरिका ने भी चीनी ऐप Tiktok पर बैन को मंजूरी दी थी। इस संबंध में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप एक प्रस्ताव पर साइन कर चुके हैं। हालांकि, अमेरिका ने बाइटडांस कोTiktok का अमेरिकी कारोबार किसी अमेरिकी कंपनी को बेचने के लिए 15 सितंबर तक का समय दिया है। यदि बाइटडांस 15 सितंबर तक कोई सौदा नहीं कर पाती है तो Tiktok पर लगाया गया बैन लागू हो जाएगा।

टिकटॉक की पैरेंट कंपनी बाइटडांस कि माइक्रोसॉफ्ट-ट्विटर से चल रही बातचीत

टिकटॉक का अमेरिकी कारोबार खरीदने के लिए सबसे पहले माइक्रोसॉफ्ट सामने आई थी। माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को भी इसकी जानकारी दे दी थी। ट्रंप ने भी माइक्रोसॉफ्ट के ऑफर का सहयोग किया है। अभी टिकटॉक के अमेरिकी कारोबार को बेचने को लेकर माइक्रोसॉफ्ट और बाइटडांस में कोई अंतिम सौदा नहीं हो पाया है। इस बीच पिछले सप्ताह यह खबर भी आई थी कि टिकटॉक का अमेरिकी कारोबार खरीदने के लिए ट्विटर भी बाइटडांस से बातचीत कर रही है। टिकटॉक के अमेरिकी कारोबार की वैल्यू 30 अरब डॉलर के करीब आकलन की गई है।

20-19 में बाइटडांस ने भारत से 43.7 दस लाख कमाए

20-19 में बाइटडांस ने भारत में 43.7 दस लाख रुपए का व्यापार किया। कंपनी को 3.4 करोड़ का रुपए का फायदा हुआ। अमेरिका से कंपनी को 650 करोड़ का कमाई मिला था। वहीं, चीन से कंपनी को 2500 करोड़ रुपए का कमाई मिला। कारोबारी कमाई के हिसाब से भारत बाइटडांस के टॉप 10 देशों में शामिल नहीं है। ऐप्स बिजनेस कारोबार पर नजर रखने वाली सेंसर टॉवर के मुताबिक, टिकटॉक के यूजर बेस में तेजी से इजाफा हो रहा है। 29 अप्रैल के डेटा के अनुसार, दुनिया भर में टिकटॉक 200 करोड़ बार डाउनलोड किया गया। दुनियाभर में टिकटॉक के 80 करोड़ एक्टिव यूजर्स हैं।

Stock market news in hindi new updates daily Plz followers | posts | comments | share | Link


Followers

No comments:

Post a Comment