stock market news in hindi: इन 7 शेयरों पर |विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक और म्यूचुअल फंड की पहली पसंद हैं

Subscribe

Sunday, August 2, 2020

इन 7 शेयरों पर |विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक और म्यूचुअल फंड की पहली पसंद हैं

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) और घरेलू म्यूचुअल फंडों ने दर्जन भर शेयरों पर बड़ा दांव लगाया. दोनों ने इन कंपनियों में अपना निवेश कम से कम 300 बेसिस अंक बढ़ा दिए. इससे शेयर बाजारों में मार्च के निचले स्तरों से अच्छी रिकवरी देखने को मिली.

कई विश्लेषकों ने इन दर्जन भर शेयरों के अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद जताई है. हालांकि, उनका कहना है कि इनमें से कई शेयरों की कीमत काफी मंहगी हो गई है. 31 मार्च के बाद इन शेयरों ने सिर्फ 90 दिन में 125 फीसदी तक की छलांग लगाई है.


1, हिंदुस्तान यूनिलीवर,
2, कोटक महिंद्रा बैंक,
3, बर्जन पेंट्स,
4, एचडीएफसी एएमसी,
5, 
एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस,
6, आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस
7, जेएम फाइनेंशियल,

इस सूची में चार शेयर बैंक और वित्तीय सेक्टर के हैं, जबकि दो दो कंपनियां बीमा इंडस्ट्री और हेल्थ सर्विसेज से ताल्लुक रखती हैं. साथ ही केमिकल, रिटेल, एफएमसीजी और ऑटो पार्ट्स सेक्टर्स से भी एक-एक शेयर शामिल हैं.इन निवेशकों की पहली पसंद लॉरस लैब है. इसका शेयर 125 फीसदी चढ़ चुका है. बड़े निवेशकों ने इस कंपनी में अपनी हिस्सेदारी को 5.06 फीसदी तक बढ़ाया है. विदेशी निवेशकों की हिस्सेदारी 11.29 फीसदी से बढ़कर 16.06 फीसदी और म्यूचुअल फंडों की हिस्सेदारी 3.86 फीसदी से बढ़कर 4.15 फीसदी हो गई है.

इन निवेशकों की पहली पसंद लॉरस लैब में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक और म्यूचुअल फंडों की हिस्सेदारी 306 बेसिस अंक बढ़ी है. एफपीआई ने अपनी हिस्सेदारी को 293 बेसिस अंक बढ़ाकर 7.93 अंक कर दी है. म्यूचुअल फंडों ने अपनी हिस्सेदारी 13 बेसिस अंक बढ़ाकर 9.70 फीसदी कर दी है. यह शेयर 80 फीसदी चढ़ा है.
एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी में विदेशी निवेशकों की हिस्सेदारी 2.48 फीसदी और म्यूचुअल फंड की 0.95 फीसदी बढ़ी है. 31 मार्च के बाद से यह शेयर 40 फीसदी तक चढ़ा है.

हिंदुस्तान यूनिलीवर, कोटक महिंद्रा और बर्जर पेंट भी निवेशकों की रडार पर बढ़ता जा रहा है, मगर इनका प्रदर्शन कमोबेश नरम रहा. घरेलू फंड मैनेजर्स और विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने 382 से 421 बेसिस अंक तक बढ़ाई.क्या कहते हैं विश्लेषक?जून तिमाही में हिदुस्त्तान यूनिलीवर की वॉल्यूम में 8 फीसदी तक की गिरावट आई. मार्च तिमाही में वॉल्यूम 7 फीसदी घटा था. इस शेयर को 2,530 रुपये का टार्गेट प्राइस देने वाली बैंक ऑफ अमेरिका सिक्योरिटीज का मानना है कि कंपनी का प्रदर्शन अनुमानों के मुताबिक रहा है. सीएलएसई ने इस 2,600 रुपये का टार्गेट प्राइस दिया है.


शेयर- आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस, जेएम फाइनेंशियल और एचडीएफसी एएमसी के शेयरों ने 16 से 32 फीसदी तक की तेजी दिखाई है. इनमें म्यूचुअल फंड और विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने हिस्सेदारी बढ़ाई , 

रॉयटर्स ईकॉन के अनुसार, 19 विश्लेषकों ने कोटक महिंद्रा बैंक के अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद जताई है. इसे 8 विश्लेषकों ने खरीदने की सलाह दी है. बर्जन पेंट्स को 8 - 11 विश्लेषकों ने बेचने की, तीन ने कमजोर प्रदर्शन, छह ने होल्ड और सिर्फ दो ने शानदार प्रदर्शन की उम्मीद जताई है.एचडीएफसी लाइफ ने जून तिमाही में बढ़िया नतीजे पेश किए. इस शेयर को सात विश्लेषकों ने खरीदने, छह ने होल्ड करने, 10 ने शानदार प्रदर्शन करने और चार ने कमजोर प्रदर्शन की बात कही है.

No comments:

Post a Comment