stock market news in hindi: RBI meeting Not EMI relief 2020

Subscribe

Thursday, August 6, 2020

RBI meeting Not EMI relief 2020

रेपो दर 4 प्रतिशत बनाए रखने के लिए निर्णय लिया गया है। हालांकि, रिवर्स रेपो रेट 3.35 प्रतिशत पर स्थिर।

रिवर्स रेपो रिवर्स रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं 3.35% पर स्थिर रिजर्वबैंक बैठक मौद्रिक नीति समीक्षा के परिणाम आता है। तीन दिनों तक चली इस बैठक में रेपो रेट को लेकर कोई फैसला नहीं लिया गया है. रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं मतलब है कि आप ईएमआई या ऋण की दर से नई सहायता नहीं मिलेगा रहे हैं।



रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास, जबकि बैठक के परिणामों जानकारी देते कि रेपो रेट 4 प्रतिशत बनाए रखने के लिए निर्णय लिया गया है  हालांकि, रिवर्स रेपो रेट 3.35 प्रतिशत पर स्थिर हैं।

आरबीआई गवर्नर ने लोन मोरेटोरियम को लेकर कोई बात नहीं की है. आपको बता दें कि 31 अगस्त को लोन मोरेटोरियम की अवधि खत्म हो रही है | ऐसे में उम्मीद की जा रही थी कि आरबीआई गवर्नर इस मुद्दे को लेकर कोई बड़ा ऐलान कर सकते हैं. बैंकों की ओर से लगातार इसे आगे नहीं बढ़ाने की गुजारिश की जा रही है. भारतीय रिजर्व बैंक मौद्रिक नीति समीक्षा अक्टूबर में अनुसूचित।आरबीआई गवर्नर ने लोन मोरेटोरियम को लेकर कोई बात नहीं की है. आपको बता दें कि 31 अगस्त को लोन मोरेटोरियम की अवधि खत्म हो रही है. ऐसे में उम्मीद की जा रही थी कि आरबीआई गवर्नर इस मुद्दे को लेकर कोई बड़ा ऐलान कर सकते हैं. बैंकों की ओर से लगातार इसे आगे नहीं बढ़ाने की गुजारिश की जा रही है. अब रिजर्व बैंक के मौद्रिक नीति समीक्षा की बैठक अक्टूबर में होने वाली है.

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर ने कहा कि खुदरा महंगाई दर नियंत्रण.गवर्नर के मुताबिक कोरोना के बाद देश की इकोनॉमी अब ट्रैक पर लौट रही है केंद्रीय बैंक के गवर्नर ने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था अभी भी कमजोर है |गवर्नर ने कहा कि अच्छी पैदावार से ग्रामीण इकोनॉमी में रिकवरी है.विदेशी मुद्रा भंडार में निरंतर वृद्धि जारी है.।भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर दूसरी छमाही में महंगाई को कम कर सकते .MSMES के कर्ज की मोहलत बढ़ा दी गई है. अब अवधि 31 मार्च 2021 तक है | रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने एक बार फिर कहा है कि वित्त वर्ष 2021 में जीडीपी ग्रोथ रेट Negative रहेगी.

इस बीच, शेयर बाजार में बढ़त बरकरार सेंसेक्स 200 अंक मजबूत और निफ्टी 11,150 अंक मजबूत

केंद्रीय बैंक ने गोल्ड लोन को और भी आकर्षक बनाया है। गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि आरबीआई का रुख उदार बना रहेगा। बैंक गोल्ड ज्वैलरी पर 90 प्रतिशत तक लोन दे सकेंगे। मौजूदा समय में सोने के कुल मूल्य का 75 प्रतिशत तक ही लोन मिलता है। यह सुविधा 31 मार्च 2021 तक दी गई है। कोरोना वायरस महामारी के समय में लोगों ने गोल्ड लोन का काफी इस्तेमाल किया है। आरबीआई ने यह फैसला किया। गोल्ड लोन में गोल्ड ज्वैलरी को बतौर जमानत रखवाकर कर्ज दिया जाता है। इतना ही नहीं, गोल्ड की बढ़ती कीमतों की वजह से लोग अधिक राशि के लोन के लिए आवेदन कर सकेंगे।

No comments:

Post a Comment