stock market news in hindi: Yes Bank not merged with SBI

Subscribe

Saturday, September 12, 2020

Yes Bank not merged with SBI

Yes Bank का एसबीआई में विलय नहीं, RBI से लिए गए 50 हजार करोड़ रुपये लौटाए !



चेयर मैन सुनील मेहता ने कहा कि Yes Bank का एसबीआई के साथ विलय नहीं होने जा रहा. ऐसे किसी मामले पर ना तो Yes Bank ने और ना ही अथॉरिटी ने कोई चर्चा की है.


Yes Bank ने आरबीआई के 50 हजार करोड़ रुपये लौटा दिए हैं. इसके सात ही बैंक ने यह साफ कर दिया है कि इसके सबसे बड़े शेयरहोल्डर एसबीआई के साथ इसका विलय नहीं होगा. यस बैंक ने स्पेशल लिक्विडिटी फैसिलिटी (SLF) के तहत आरबीआई से ये पैसे लिए थे.


Yes Bank ने कहा, खुशी है कि वक्त से पहले पैसा लौटा दिया

Yes Bank के चेयरमैन सुनील मेहता ने कहा कि आरबीआई का पूरा पैसा वक्त से पहले चुका दिया गया. मेहता ने कहा कि उन्हें यह ऐलान करते हुए खुशी हो रही है कि एसएलएफ के तहत लिया गया पूरा पैसा वक्त से पहले चुका दिया गया. Yes Bank ने आरबीआई से उस वक्त पैसे लिए थे, 

जब उसे लग रहा था कि डिपोजिटर तेजी से अपना पैसा निकाल सकते हैं . इस बीच यस बैंक एफपीओ के जरिये निवेशकों से 15 हजार करोड़ रुपये जुटा चुका था.



चेयरमैन सुनील मेहता ने कहा कि Yes Bank का SBI के साथ विलय नहीं होने  जा रहा. ऐसे किसी मामले पर ना तो बैंक ने और ना ही अथॉरिटी ने कोई चर्चा की है. कुछ निवेशकों ने इस बात पर भी चिंता जताई कि बैंक के रीकंस्ट्रक्शन के बाद 25 फीसदी से ज्यादा शेयर बेचने पर तीन साल की रोक लगा दी गई है.



इस पर बैंक के एमडी और सीईओ प्रशांत कुमार ने कहा कि शेयरों के बेचने पर तीन साल तक रोक लगाना शेयर होल्डर्स के पक्ष में है. प्रशांत कुमार ने कहा कि बैंक ने पहली तिमाही में अपना खर्च 20 फीसदी घटाने में कामयाब रही है. इसके साथ ही बैंक के कामकाज को देखने के लिए कंसल्टेंट की नियुक्ति भी की गई है.




This year में मार्च में सरकार और आरबीआई ने Yes Bank के पूरे बोर्ड को बदल दिया था. इसके साथ ही Depositors को बैंक से कुछ दिनों के लिए पैसा निकालने से रोक दिया गया था. इसके बाद नई मैनेजमेंट टीम बनाई गई और तमाम पाबंदियां हटा ली गईं. 


पाबंदियां खत्म होने के बाद लोग बैंक से पैसा निकालने लगे थे, जबकि डिपोजिट नहीं हो रहा था. ऐसे में बैंक पेमेंट पर डिफॉल्ट ना करे इसलिए RBI ने Yes Bank को स्पेशल लिक्विडिटी फैसिलिटी के तहत 50,000 करोड़ रुपये का फंड दिया था.


शेयर मार्केट से जुड़े ही डाली अपडेट Hindi news  खबरों के लिए हमारे Blogspost को Followers करे




No comments:

Post a Comment