stock market news in hindi: Future Group selling its insurance business to SBI

Subscribe

Monday, September 28, 2020

Future Group selling its insurance business to SBI

किशोर बियानी फ्यूचर ग्रुप एसबीआई को अपना बीमा कारोबार बेच रहे हैं


Stock market news in hindi

किशोर बियानी बीमा कारोबार से भी बाहर निकलने की तैयारी कर रहे हैं। News के मुताबिक एसबीआई को वह जनरल और लाइफ इंश्योरेंस बिजनेस बेच सकते हैं। किशोर बियानी 

Stock market news in hindi

रिटेल कारोबार को रिलायंस के हाथों बेचने के बाद फ्यूचर ग्रुप के मुखिया किशोर बियानी अब अपना इंश्योरेंस बिजनेस भी बेचने की तैयारी में हैं। किशोर बियानी का फ्यूचर ग्रुप अपना जनरल और लाइफ इंश्योरेंस सेगमेंट का कारोबार एसबीआई को बेचने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए बीते कुछ समय से बातचीत चल रही है। ‘द हिंदू बिजनेस लाइन’ ने सूत्र के हवाले से दी अपनी रिपोर्ट में कहा है | 


फ्यूचर ग्रुप और एसबीआई के बीच डील की बातचीत काफी आगे बढ़ चुकी है। हालांकि यह देखना दिलचस्प होगा कि दोनों वैल्यूएशन और अप्रूवल की टर्म में कैसे आगे बढ़ते हैं। किशोर बियानी दरअसल फ्यूचर ग्रुप के बढ़ते कर्ज के कारण किशोर बियानी पिछले काफी समय से अपने इंश्योरेंस को बेचने इच्छुक हैं । किशोर बियानी इस के लिए पहले भी बीमा कारोबार बेचने के लिए कई कंपनियों से उनकी बातचीत हो चुकी है | 


Stock market news in hindi


इस संभावित डील को लेकर SBI जनरल इंश्योरेंस के प्रवक्ता ने इसे मार्केट Speculation बताकर टिप्पणी करने से इंकार कर दिया। किशोर बियानी के फ्यूचर ग्रुप के जनरल और लाइफ इंश्योरेंस दो बीमा सेगमेंट हैं। Future Generali india life insurance कंपनी फ्यूचर ग्रुप, जनरली ग्रुप और इंडस्ट्रियल इंवेस्टमेंट ट्रस्ट लिमिटेड का Joint venture है ।


देश में 136 लॉकेशन के साथ फ्यूचर जनरली इंडिया लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के लगभग 1.2 करोड़ ग्राहक हैं। वहीं Future Generali india life insuranceफ्यूचर ग्रुप और जनरली ग्रुप का Joint venture है । इसके देश में 125 ब्रांच के साथ लगभग 82 लाख ग्राहक हैं ।


Stock market news in hindi


दिवालिया प्रक्रिया से बचने के बाद कुछ दिन पहले किशोर बियानी ने अपने रिटेल और हॉलसेल बिजनेस को मुकेश अंबानी के रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड को बेच दिया था। बियानी ने 24,713 करोड़ रुपए में अपना रिटेल बिजनेस रिलायंस रिटेल को बेचा था। फ्यूचर ग्रुप के साथ हाल ही में हुई डील ने रिलायंस रिटेल के बिजनेस को काफी हद तक बढ़ा दिया है और वह अब भारत का सबसे बड़ा रिटेलर है।



Stock market news in hindi


फ्यूचर ग्रुप के मुखिया किशोर बियानी फ्यूचर रिटेल के बिजनेस को खरीदने के बाद अब बिग बाजार, ईजी डे, फैशन ऐट बिग बाजार जैसे बड़े ब्रांड अब रिलायंस रिटेल का हिस्सा हैं। सालों से रिटेल मार्केट में छाए इन ब्रांड्स के जरिए रिलायंस को बाजार में तेजी से हिस्सेदारी बढ़ाने में मदद मिलेगी ।


इसके साथ ही अब तक भारतीय मार्केट में रिटेल किंग कहे जाने वाले किशोर बियानी रिटेल सेक्टर से बाहर हो जाएंगे। रिलायंस से हुई डील के मुताबिक अगले 15 सालों तक किशोर बियानी इस सेक्टर में एंट्री नहीं करेंगे ।


Stock market news in hindi

शेयर मार्केट से जुड़े ही डाली अपडेट Hindi news  खबरों के लिए हमारे Blogspost को Followers करे



No comments:

Post a Comment