stock market news in hindi: Reliance Industries made a big offer of 20 $ billion to Amazon

Subscribe

Thursday, September 10, 2020

Reliance Industries made a big offer of 20 $ billion to Amazon

 रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड अमेजन इंक को अपने खुदरा व्यापार में लगभग 20 अरब डॉलर की हिस्सेदारी बेचने की पेशकश कर रही है। यह जानकारी एक सूत्र ने दी है।

 लाइव मिंट के खबर के मुताबिक अमेज़न रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड में निवेश करने के बारे में रूचि ले रही है। सूत्रों के मुताबिक मुंबई स्थित रिलायंस इंडस्ट्रीज, अमेज़ॅन की सहायक कंपनी में 40% हिस्सेदारी के रूप में बेचने के लिए तैयार है।







अगर यह डील सफल होती है तो न केवल भारतीय खुदरा बाजार में प्रतिस्पर्धा पैदा करेगा, बल्कि दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते उपभोक्ता बाजारों में जेफ बेजोस और एशिया में सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी के पक्ष में वृद्धि होगी। ब्लूमबर्ग के आंकड़ों के अनुसार 20 अरब डॉलर का यह सौदा भारत के साथ-साथ अमेजन के लिए भी सबसे बड़ा सौदा होगा।





रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के शेयर बाजार में गुरुवार को कारोबार की शुरुआत से ही लंबी छंलाग भरी और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड का बाजार पूंजीकरण 14 लाख करोड़ रुपये को पार कर गया। 


शेयर बाजार में कारोबार की शुरुआत में रिलायंस का शेयर गत दिवस के 2161.65 रुपये की तुलना में 2185 रुपये पर खुला और ऊंचे में 2233.9० रुपये और नीचे में 2176.15 रुपये तक गिरने के बाद फिलहाल 223० रुपये पर 68.75 रुपये ऊंचा है



रिलायंस रिटेल में सिल्वर लेक 1.75% इक्विटी के लिए 7 हजार 500 करोड़ रुपये का निवेश करेगा। इस सौदे में रिलायंस रिटेल की प्री-मनी इक्विटी मूल्य 4.21 रुपये लाख करोड़ का अनुमान है। 



जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश के बाद सिल्वर लेक अब रिलायंस रिटेल में भी निवेश कर रहा है। सिल्वर लेक को दुनिया में टेक्नॉलोजी सेक्टर के सबसे बड़े निवेशकों में माना जाता है।







सिल्वर लेक का रिलायंस रिटेल में निवेश करना इस बात की ओर संकेत कर रहा है कि रिलायंस रिटेल में बड़े खिलाड़ी के तौर पर उभर रहा है। अभी हाल ही में रिलायंस रिटेल फ्यूचर्स समूह का अधिग्रहण किया। सिल्वर लेक पहले से 1.35 बिलियन डॉलर रुपये 10,200 करोड़ से ज्यादा निवेश जियो प्लेटफॉर्म्स में कर चुका है। रिलायंस रिटेल और जियो प्लेटफॉर्म्स का कुल वैल्यूएशन 9 लाख करोड़ रुपये पार कर गया है।


शेयर मार्केट से जुड़े ही डाली अपडेट Hindi news  खबरों के लिए हमारे Blogspost को Followers करे

No comments:

Post a Comment