stock market news in hindi: UTI Mutual Fund and Mazagaon Dak IPO to open on September 29

Subscribe

Wednesday, September 23, 2020

UTI Mutual Fund and Mazagaon Dak IPO to open on September 29

29 सितंबर को खुलेंगे यूटीआई म्यूचुअल फंड और मझगांव डाक के आईपीओ, दोनों मिलाकर जुटाएंगे 3,500 करोड़ रुपए |


stock market news in hindi

यूटीआई आईपीओ से 3,000 करोड़ रुपए जुटाएगी। यह देश की 8 वीं सबसे बड़ी म्यूचुअल फंड कंपनी है मझगांव डाक सरकारी कंपनी है और यह आईपीओ से 450-500 करोड़ रुपए जुटाने का लक्ष्य रखी है |

Uti mutual fund और Mazgaon Post का आईपीओ 29 सितंबर से खुल रहा है। एक अक्टूबर को यह बंद होगा। दोनों कंपनियां करीबन 3,500 करोड़ रुपए इस आईपीओ से जुटाएंगी। इसमें यूटीआई करीबन 3,000 करोड़ रुपए और मझगांव डाक 450-500 करोड़ रुपए जुटाएगी। इनका प्राइस बैंड 27 - 28 तारीख को घोषित होगा।


Mazgaon Post is a government company




stock market news in hindi


मझगांव डाक सरकारी कंपनी है। कंपनी आईपीओ से जुटाई गई राशि का उपयोग वर्किंग कैपिटल और अन्य पर खर्च करेगी। यूटीआई देश की आठवीं सबसे बड़ी म्यूचुअल फंड कंपनी है। इसका आईपीओ पूरी तरह से ऑफर फार सेल (ओएफएस) है।  इसके जरिए कंपनी 3.89 करोड़ शेयरों की बिक्री करेगी।


इसमें इसके हिस्सेदारों में सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI), भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC), पंजाब नेशनल बैंक (PNB), बैंक ऑफ बड़ौदा और विदेशी कंपनी टी रोवे प्राइस हैं। यह सभी अपनी थोड़ी-थोड़ी हिस्सेदारी बेचेंगी। 18.5-18.5 प्रतिशत हिस्सेदारी है यूटीआई में है |

stock market news in hindi

यूटीआई में एसबीआई, पीएनबी, एलआईसी और बैंक ऑफ बड़ौदा की 18.5-18.5 प्रतिशत हिस्सेदारी है जबकि टी रोवे प्राइस की 26 प्रतिशत हिस्सेदारी है। एसबीआई, एलआईसी और बैंक ऑफ बड़ौदा 1.04 करोड़ इक्विटी शेयर बेचेंगे। जबकि पीएनबी और टी रोवे प्राइस 1.38 करोड़ शेयर बेचेंगे।

stock market news in hindi

सेबी के नियमों के मुताबिक जिन कंपनियों की खुद की म्यूचुअल फंड कंपनी हैं |  वे दूसरे म्यूचुअल फंड में 10 प्रतिशत से ज्यादा हिस्सेदारी नहीं रख सकते हैं। इन चारों बैंकों की इससे ज्यादा हिस्सेदारी यूटीआई में है । हाल में  सेबी ने इन चार बैंकों पर 10-10 लाख रुपए का जुर्माना लगाया था। यह इसलिए क्योंकि इन चारों बैंकों ने तय समय में हिस्सेदारी नहीं घटाई थी ।


stock market news in hindi


2 लाख इक्विटी शेयर योग्य कर्मचारियों के लिए आरक्षित होगा ।

stock market news in hindi

यूटीआई के इस ऑफर में 2 लाख इक्विटी शेयर योग्य कर्मचारियों के लिए आरक्षित होगा। इश्यू के लीड मैनेजर में कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी, एक्सिस कैपिटल, सिटी ग्रुप ग्लोबल, डीएसपी मैरिल लिंच, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज, जेएम फाइनेंशियल और एसबीआई कैपिटल मार्केट हैं ।


शेयर मार्केट से जुड़े ही डाली अपडेट Hindi news  खबरों के लिए हमारे Blogspost को Followers करे





No comments:

Post a Comment