stock market news in hindi: रिलायंस रिटेल कि अमेजन से डील की चर्चा कर रहे हैं

Subscribe

Sunday, July 26, 2020

रिलायंस रिटेल कि अमेजन से डील की चर्चा कर रहे हैं


रिलायंस रिटेल के शेयर रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अंबानी और ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के जेफ बेजोस में डील की बातचीत चल रही है. अमेजन रिलायंस इंडस्ट्रीज की रिटेल इकाई रिलायंस रिटेल (आरआरएल) में 10 फीसदी हिस्सेदारी खरीद सकती है.अभी यह तय नहीं है कि यह डील पूरी होगी या नहीं, मगर इस खबर ने गैर-सूचीबद्ध बाजार को डरा दिया है.


यह डील हो जाती है, तो रिलायंस इंडस्ट्रीज अपनी रिटेल इकाई की वैल्यूएशन 2 से 4 लाख करोड़ रुपये की बीच लगाएगी. गैर-सूचीबद्ध बाजार में इस शेयर के भाव के आधार पर कंपनी की वैल्यूएशन काफी ऊपर नजर आती है.

अभिषेक सिक्योरिटीज के संदीप गिनोडिया के अनुसार, यदि बाजार में यह डील अनुमान के आधार पर होती है, तो इसका मतलब है कि कंपनी के शेयरों को 400 से 500 रुपये का भाव दिया जा सकता है, जो शेयरों में गिरावट का कारण बन सकता है. संदीप गिनोडिया ने कहा, "रिलायंस रिटेल को जियो प्लेटफॉर्म जैसे प्रीमियम भाव मिलने के आसार कम हैं, क्योंकि जियो एक टेक कंपनी है. अनलिस्टेड बाजार में 600 से 650 रुपये तक फिसल सकते हैं."

गैर-सूचीबद्ध बाजार में रिलायंस रिटेल के शेयरों की कीमत 1,150 रुपये से 1,200 रुपये के बीच है. बीते एक साल में कंपनी के शेयरों ने 150 फीसदी तेजी दिखाई है. इन भाव पर रिलायंस रिटेल की मार्केटकैप एचडीएफसी बैंक और हिंदुस्तान यूनिलीवर जैसी दिग्गज कंपनियों से भी अधिक है.


रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 4:1 के अनुपात में शेयर स्वॉप अनुपात पेश किया था. इसके तहत, रिलायंस रिटेल के चार शेयर के बदले निवेशकों को रिलायंस इंडस्ट्रीज का एक शेयर मिलने वाला था. इसके लिए कंपनी ने रिटेल कारोबार की वैल्यू 2.5 लाख करोड़ रुपये लगाई थी. जेननेक्स्ट इंवेस्ट्रेड के सुनील चांडक ने कहा, "उस समय रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों के लिए 400-450 रुपये का भाव रखा गया था. जब यह पेशकश आई थी, तब रिलायंस इंडस्ट्रीज की कीमत 1,600 रुपये थी. अब यह शेयर 2,100 रुपये के पार चला गया है. आरआरएल का ठीक भाव 500 रुपये तक होना चाहिए."

रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास रिलायंस रिटेल की 99.95 फीसदी हिस्सेदारी है औक इसके सिर्फ 25 लाख इक्विटी शेयर ही गैर-सूचीबद्ध बाजार में उपलब्ध हैं. इंडस्ट्री के जानकारों ने कहा कि रिलायंस रिटेल को $35-40 अरब (करीब 3 लाख करोड़ रुपये) की वैल्यूएशन मिल सकती है

गैर-सूचीबद्ध बाजार के स्वतंत्र विश्लेषक अभय दोशी ने कहा कि रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने इस साल की वार्षिक साधारण सभी में ही रिलायंस रिटेल की हिस्सेदारी बेचने के संकेत दे दिए थे.उन्होंने कहा, "यह बिक्री जियो प्लेटफॉर्म की तर्ज पर ही होने के आसार है. पहले वे एक विश्व स्तरीय रणनैतिक साझेदार को जोड़ेंगे, जिसके बाद वित्तीय निवेशक और पीई फंड उमड़ पड़ेंगे. हालांकि, यह बिक्री जियो जितनी बड़ी नहीं होगी."इससे पहले खबर आई थी कि अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज किशोर बियानी के फ्यूचर ग्रुप के रिटेल कारोबार को खरीद सकती है. हालांकि, इस विषय में कोई नई खबर नहीं आई है.



हिंदी में शेयर बाजार के नियमित अपडेट्स के लिए https://stockmarketnewsinhindi.blogspot.com/पेज को लाइक करने के लिए

No comments:

Post a Comment